thenewsbuzz.in

Jio Brain Launched : Jio ने लॉन्च किया AI प्लेटफॉर्म ‘जियो ब्रेन’, जानें कैसे करेगा काम

Jio Brain Launched : रिलायंस जियो ने एक नया 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ‘जियो-ब्रेन’ लॉन्च किया है। बता दे कि, जियो ब्रेन को इंटरप्राइसेस के लिए लॉन्च किया गया है, जो AI और मशीन लर्निंग दोनों पर ही बेस्ड है। जियो ब्रेन सभी तरह के उद्योगों और व्यवसायों को एक इंटीग्रेटिड मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है। आइए हम आपको इससे जुडी सभी तरह की जानकारी देते है

Image Source : Jio
Image Source : Jio

Jio Brain Launched :

अब AI की रेस में जिओ भी शामिल हो गया है। इस बार कंपनी ने अपना एक एआई प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जिसका नाम जियो ब्रेन है। इस प्लेटफॉर्म को खासतौर पर एंटरप्राइजेस के लिए लाया गया है। मतलब कि ये प्लेटफॉर्म 5G इंटीग्रेटेड सर्विस के साथ आता है, जो टेलीकॉम नेटवर्क, एंटरप्राइस नेटवर्क्स और इंडस्ट्रीज स्पेसिफिक IT एनवायरनमेंट को AI टूल से जोड़ने में मदद करता है और यह प्लेटफार्म जिओ के साथ-साथ एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के नेटवर्क पर भी काम करता है।

क्या है जियो ब्रेन?

जिओ के मुताबिक, यह जियो ब्रेन सभी तरह के उद्योगों और व्यवसायों को एक इंटीग्रेटिड मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है। जियो ब्रेन प्लेटफॉर्म आसानी से कंपनियों के मौजूदा नेटवर्क से जुड़ कर काम करने की काबिलियत रखता है। बता दे कि, आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने मौजूदा नेटवर्क को बदले की जरूरत नहीं पड़ती हैक्योंकि जिओ का यह नेटवर्क अन्य सभी नेटवर्क के साथ जुड़कर असानी से काम कर सकता है।

कंपनी के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस उनकी यह खास तकनीक वाला प्लेटफॉर्म हजारों इंजीनियर्स के द्वारा पिछले दो सालों में किए एक प्रयास रिजल्ट है। मशीन लर्निंग को आसान बनाने के लिए जियो ब्रेन प्लेटफॉर्म्स 500 से ज्यादा एप्लिकेशन्स से लैस है, जिसमे वीडियो, टैक्स्ट, इमेज़, डॉक्यूमेंट्स के लिए एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर दिए गए है। इसके साथ ही जियो ब्रेन प्लेटफॉर्म पर इन-बिल्ट AI एल्गोरिदम जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

कैसे काम करेगा जियो ब्रेन?

Jio Brain टेलीकॉम इंडस्ट्री का पहला 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में कंपनी का दावा है कि जियो प्लेटफॉर्म्स 5G और 6G प्रोडक्ट के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है। कंपनी के अनुसार, आने वाले समय में नेटवर्क के ऑप्टिमाइजेशन और बिजनेस में होने वाले बदलावों में जियो ब्रेन काफी मदद कर सकता है। इसके साथ ही जिओ ब्रेन 6G के विकास के लिए भी प्लेटफार्म तैयार करेगा।

जिओ ब्रेन के होने से क्या फायदे होंगे?

  • जिओ के जो पर्सनलाइज्ड यूजर है, जिओ ब्रेन की आने से उन्हें टेलीकॉम नेटवर्क में काफी इम्प्रूवमेंट देखने को मिलेगा।
  • दूसरा इसके आने से आपको कस्टमर सर्विस में भी काफी इम्प्रूवमेंट देखने को मिलेगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Google AI Lumiere : इधर लिखा टेक्स्ट उधर चुटकियों में बन जाएगा क्रिएटिव वीडियो, जानें Google की ये न्यू टेक्नोलॉजी कैसे करती है काम

यह भी पढ़े : Google Chrome AI Features : Google Chrome में जुड़े तीन AI फीचर्स, जिससे ब्राउजिंग का अंदाज बदल जाएगा

यह भी पढ़े : Krutrim becomes India’s 1st AI unicorn : ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल की ‘कृत्रिम’ बनी भारत की पहली AI यूनिकॉर्न

Spread the love

Leave a comment