thenewsbuzz.in

Microsoft AI New CEO Mustafa Suleyman : टैक्सी ड्राइवर का बेटा बना Microsoft AI का न्यू सीईओ, आखिर कौन हैं मुस्तफ़ा सुलेमान? जानिए इनकी अनसुनी कहानी

Microsoft AI New CEO Mustafa Suleyman : माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने मुस्तफा सुलेमान को AI डिविजन का न्यू सीईओ नियुक्त किया है। बता दे कि मुस्तफा सुलेमान AI की वर्ल्ड में एक बहुत बड़ा नाम है। आइए जाने उनकी अनसुनी कहानी को

 Mustafa Suleyman
Mustafa Suleyman (Image Source : X)

Microsoft AI New CEO Mustafa Suleyman :

साल 2010 में मुस्तफा सुलेमान ने AI Lab DeepMind की शुरुआत एक दूसरे पार्टनर के साथ मिलकर की थी। मुस्तफा Google DeepMind के को-फाउंडर भी है। AI Lab DeepMind को गूगल ने बाद में अधिग्रहण कर लिया। इसके बाद मुस्तफा ने साल 2022 में गूगल से अलग होने के बाद Inflection AI की शुरुआती की।

अब माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने मुस्तफ़ा सुलेमान को Microsoft AI न्यू सीईओ घोषित किया है। इस बाद की जानकारी उन्होंने खुद सोशल मीडिया के जरिए दी। इसमें उन्होने बताया है कि वे माइक्रोसॉफ्ट में नई टीम के सीईओ के पद पे जॉइन किए है। उनकी ये नई टीम कंपनी  के कंज्यूमर फेसिंग AI प्रोडक्ट्स को हैंडल करने का काम करेगी।

उनकी इस नई टीम के पास Bing, Copilot और Edge जैसे तमाम प्रोडक्ट्स बनाने की जिम्मेदारी होगी। इसके साथ मुस्तफ़ा माइक्रोसॉफ्ट AI के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट की भी जिम्मेदारी संभालेंगे और ये कंपनी में सीनियर लीडरशिप की भूमिका निभाएंगे। इसके बाद ये टीम सीधे माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला को रिपोर्ट करेगी।

DeepMind के को-फाउंडर रह चुके :

मुस्तफ़ा सुलेमान AI Lab DeepMind के को-फाउंडर भी थे। इस कंपनी को गूगल ने 2014 में अधिग्रहण कर लिया था। दरअसल, गूगल कंपनी Deepmind के जरिए ही AI में Microsoft को टक्कर देने की तैयारी में है। लेकिन सुलेमान साल 2019 से ही छुट्टी पर है उन्होंने पिछले कई सालो से इस डिविजन का हिस्सा नहीं रहा है।

ब्लूमबर्ग से मिली रिपोर्ट के अनुसार मुस्तफ़ा सुलेमान के पास कई सारे प्रोजेक्ट थे इस वजह से उन्हें छुट्टी पर भेज दिया गया था और इसके बाद DeepMind ने सुलेमान के खिलाफ स्टॉफ को शोषण करने के आरोप में जांच शुरू कर दिया था इसके बाद साल 2022 में उन्होंने कंपनी छोड़ दी। इसके बाद वे Inflection AI को स्टार्टअप किए।

माइक्रोसॉफ्ट में और भी कई लोग हुए शामिल :

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी मुस्तफा को अपनी कंपनी में नियुक्त करने के बाद और भी Inflection AI कंपनी के दूसरे कर्मचारियों को भी अपनी कंपनी में शामिल किया है। इस कंपनी के को-फाउंडर Karén Simonyan है जो इस कंपनी में कंज्यूमर्स AI ग्रुप के चीफ साइंटिस्ट के पद पर काम करेंगे। आपको बता दे कि केविन स्टॉक AI डिविजन के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और माइक्रोसॉफ्ट के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बने रहेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा, मै मुस्तफा को कई सालो से जानता हूं Inflection और DeepMind के फाउंडर के तौर पर प्रोडक्ट मेकर, विजनरी और बेहतरीन टीम्स बनाने के मामले में मै उनकी  प्रशंसा करता हूं। इसके बाद उन्होंने कहा कि हमारे पास एक ऐसी टेक्नोलॉजी बनाने का मौका है जो एक समय असंभव माना जा रहा था। ये टेक्नोलॉजी हमारी मिशन को आगे बढ़ाएगा और सभी लोगो तक AI के फायदों को सही तरीको से पहुंचाएगा। OPEN AI में भी माइक्रोसॉफ्ट ने काफी निवेश किया है।

मुस्तफ़ा सुलेमान के पिता थे टैक्सी ड्राइवर :

मुस्तफा का जन्म साल 1984 में हुआ था। उनके पिता सीरिया में एक ट्रैक्सी ड्राइवर थे और उनकी माँ UK में नर्स थी। सुलेमान ने अपनी पढ़ाई थॉर्नहिल प्राइमरी स्कूल से की हालांकि, उन्होंने महज 19 साल की उम्र में यूनिवर्सिटी से पढ़ाई छोड़ भी दी थी। सुलेमान एक ब्रिटिश आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस एंटरप्रेन्योर भी है।

यह भी पढ़े : Go First News : स्पाइसजेट के फाउंडर अजय सिंह ने गो फर्स्ट एयरलाइंस खरीदने के लिए लगाई इतनी बोली, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़े : Stock Market Holiday : लोकसभा चुनाव के चलते कब-कब बंद रहेगा शेयर बाजार, यहां जानें पूरी डिटेल्स

Spread the love

Leave a comment