thenewsbuzz.in

Midcap Small Cap Crash : भारतीय शेयर बाजार में मचा कोहराम, Midcap – Small Cap स्टॉक्स में हुई भारी गिरावट

Midcap Small Cap Crash : अभी हाल के दिनों में भारतीय शेयर बाजार में कोहराम मचा हुआ है। BSE पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप गिरकर 374.80 लाख करोड़ रुपये पर आ चुका है तो वही आज के ट्रेड में निवेशकों को लगभग 11 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।

Midcap Small Cap Crash
Midcap Small Cap Crash

Midcap Small Cap Crash :

पिछले कुछ दिनों में  Midcap – Small Cap स्टॉक्स में लगातार गिरावट देखी जा रही है और आज भी कारोबारी सत्र में एक बार Midcap – Small Cap स्टॉक्स औंधे मुंह जा गिरा है। Nifty का Midcap इंडेक्स 1731 अंक या 3.60 फीसदी के करीब गिरकर ट्रेड कर रहा है और Nifty के Small Cap का बात करे तो वह 675 अंक या 4.49 फीसदी नीचे गिरकर ट्रेड कर रहा है। BSE का Small Cap इंडेक्स 1824 अंक और Midcap इंडेक्स 1383 अंक नीचे गिरकर ट्रेड कर रहा है।

निवेशकों को 11 लाख करोड़ से ज्यादा की चपत :

आज बाजार खुलते ही गिरावट की सुनामी देखने को मिली जिसके चलते निवेशकों को करीब 7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान बाजार खुलने के पहले ही तीन घंटे के भीतर उठाना पड़ा है। BSE पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप गिरकर 374.80 लाख करोड़ रुपये पर आ चुका है और ये पिछले कारोबारी सत्र में 385.56 लाख करोड़ रुपये पर था। इसी वजह से निवेशकों को आज के ट्रेड में लगभग 11 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

Sensex – Nifty में भी हुई भारी गिरावट :

Midcap – Small Cap में आज सुबह से ही गिरावट दिख रही थी लेकिन बढ़ते ही Large Cap स्टॉक्स भी गिरावट की चपेट में आ गई। BSE सेंसेक्स 510 और Nifty  213 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है। Nifty का नेक्स्ट 50 इंडेक्स 1854 अंक नीचे गिरकर ट्रेड कर रहा है तो वही इन सेक्टर्स में Energy स्टॉक्स का इंडेक्स 1657 अंक नीचे गिरकर ट्रेड कर रहा है। बात करे सरकारी कंपनियों की तो इसकी इंडेक्स Nifty PSE 5.72 फीसदी या 531 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है। Nifty PSU बैंक इंडेक्स भी 3.62 फीसदी गिरकर ट्रेड कर रहा है।

PSU स्टॉक्स में भी गिरावट :

इनके स्टॉक्स पे भी नज़र डाले तो इसमें Nalco 7.98 फीसदी, Vodaphone Idea 7.66 फीसदी, Power Finance 6.77 फीसदी और Hindustan Aeronautics Limited 6.93 फीसदी गिरकर ट्रेड कर रहा है। इसके अलावा ICICI Bank, Kotak Mahindra Bank और ITC के स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली है।

Disclaimer : यहाँ पे जो भी जानकारी आपको दी जा रही है वह केवल इन्फॉर्मेशन के लिए दी जा रही है। आपको बता दें की मार्केट में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है और हम आपको सलाह देते हैं कि आप निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें। द न्यूज़ वॉज़.इन की तरफ से कभी भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है।

यह भी पढ़े : Top 10 Most Powerful Companies in the World : वर्ल्ड की टॉप 10 पावरफुल कम्पनीज की लिस्ट देखें

Spread the love

Leave a comment