thenewsbuzz.in

SSC Recruitment 2024 : 10वीं और 12वीं पास छात्रों के लिए नौकरी का है सुनहरा अवसर, एसएससी ने निकाली 2049 रिक्तियां, आवेदन जल्दी करें।

SSC Recruitment 2024 : अगर आप 10वीं और 12वीं पास है तो ये आपके लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है क्योकि एसएससी ने 2049 पदों पे अलग-अलग पदों के लिए योग्य उम्मीदवार से आवेदन मांगे है। इसकी परीक्षा ऑनलाइन माध्यम के जरिए की जाएगी और आवेदन करने की ये आखिरी डेट होगी।

SSC Recruitment 2024
SSC Recruitment 2024

SSC Recruitment 2024 Overview :

साल 2024 शुरू होते ही सरकार ने हर विभाग में नौकरियां निकालना शुरू कर दी है। इस बीच स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने 2 हजार से ज्यादा अलग-अलग पदों पर योग्य उम्मीदवार से आवेदन मांगे है। जो उम्मीदवार के इन भर्तियों के लिए जरूरी योग्यता है, वे  इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है या नहीं तो आप यहां से भी एसएससी के आधिकारिक वेबसाइट पे जा सकते है आपको इसके वेबसाइट के लिंक निचे दिए होंगे।

आपको बता दे, ये भर्तियां फेज XII रिक्रूटमेंट ड्राइव के अंतर्गत निकाली गई है। इसके तहत एसएससी 2049 पदों पे उम्मीदवारो की भर्ती करेगा। तो आइए हम इन वैकेन्सी से जुड़ी डिटेल्स आपको दे

इन तारीखों को नोट करे :

एसएससी के इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है और इसकी आखिरी डेट 18 मार्च 2024 है। आप इस तारीख से पहले ही फॉर्म को भर ले। आवेदन पूरा हो जाने के बाद  उम्मीदवार के लिए एप्लीकेशन करेक्शन की विंडो खोली जाएगी। एप्लीकेशन करेक्शन के लिए विंडो 22 मार्च 2024 से लेकर 24 मार्च 2024 तक खुले रहेंगे। आप इस समय के बीच में अपने भरे गए आवेदन का अच्छे से करेक्शन कर सकते है।

इस प्रक्रिया के लिए कौन अप्लाई कर सकता है :

एसएससी द्वारा निकाले गए इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से प्रोग्राम असिस्टेंट, इंफॉर्मेशन असिस्टेंट, लाइब्रेरी और अपर डिवीजन क्लर्क जैसे पदो पर भर्तियां  होनी है। हर पद के लिए अलग-अलग योग्यता दी गई है। इन पदों के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं और बारहवीं पास चाहिए तो वे इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते है और इसके साथ कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री भी मांगे गए है तो वे भी उन पदों पे अप्लाई कर सकते है। हर पदों के लिए आगे लिमिट अलग-अलग है कुछ पदों के लिए 18 से 27 साल रखे गए है तो कुछ पदों के लिए अधिकतम 42 साल भी रखे गए है।

कितना शुल्क लगेगा :

इन पदों पे आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवार को 100 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि पीडब्ल्यूबीडी, एक्स-सर्विसमैन, महिला, एससी, एसटी उम्मीदवार को कोई शुल्क नहीं देना होगा। आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तिथि 19 मार्च 2024 तक है।

परीक्षा तिथि :

जो उम्मीदवार इन भर्तियों के लिए आवेदन देंगे उन्हें ये परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से देना होगा। इस भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि 6 मई से 8 मई 2024 तक तय की गई है।

आवेदन यहां से करे :

आपको इन पदों के लिए आवेदन करना हो या उनका डिटेल जानना हो तो इसके ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक निचे बॉक्स में दी गई है आप यहां से भी जान सकते है। आप लेटेस्ट अपडेट्स और परीक्षा तिथि के लिए समय-समय पे वेबसाइट को चेक करते रहे।

Official WebsiteClick Here
Apply OnlineClick Here
Notification Download 

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : RRB Technician Recruitment 2024 : इंडियन रेलवे में निकली 9 हजार पदों पे बंपर भर्तियां, उम्मीदवार इस तारीख से अप्लाई कर सकेंगे

Spread the love

Leave a comment