thenewsbuzz.in

D2M Technology : अब आप बिना इंटरनेट के भी लाइव टीवी का मज़ा ले सकेंगे, जानिए इस तकनीक के खूबी को

D2M Technology : आज के समय में इंटरनेट लोगो के जिंदिगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। लोग इसके जरिए अपने जरुरी कामों को पूरा करते है, लेकिन कई बार अच्छी इंटरनेट सेवा न होने वजह से लोग अपने पसंदीदा कार्यक्रम या उससे जुड़े चीज़ को नहीं कर पाते है।

इस समस्या को देखते हुए सरकार एक नई तकनीक पर काम कर रही है, जिसके बाद लोग बिना इंटरनेट के जरिए मोबाइल से अपने कामों को कर सकते है साथ ही जिन्ह लोगो को अपना पसंदीदा कार्यक्रम देखना है वे भी अपने कार्यक्रमों का आनंद उठा सकेंगे।

D2M Technology
D2M Technology

D2M (Direct-to-Mobile) Technology :

टेक्नोलॉजी की बढ़ते तकनीक की दौर में मानव जीवन को सुलभ बनाने के लिए आए दिन कोई न कोई अविष्कार होते रहते है और हर व्यक्ति नए तकनीक का इस्तेमाल करना चाहता है जिससे उसका जीवन आसान हो सके।

अगर मानव के जीवन को आसान बनाने की बात करे तो वो इंटरनेट ही है क्योंकि इंटरनेट ने जिस तरह मानव के जीवन को आसान बनाया है वो सबको पता ही है। आज के समय में इंटरनेट ही है जो पूरी दुनिया को एक साथ जोड़े रखा है, लोग कहीं भी हो वो किसी से भी वीडियो कॉल के जरिए बात कर सकता है, साथ ही मनोंरजन भी कर सकता है ये सभी कार्य में इंटरनेट का बेहद अहम योगदान है।

भारत सरकार भी इसपे तेजी से कर रही पहल :

भारत में बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए भारत सरकार D2M (Direct-to-Mobile Broadcasting) की दिशा में तेजी से काम कर रही है। यह तकनीक बिलकुल ऐसा ही होगा जैसा कि आप घर बैठे बिना इंटरनेट के D2H टीवी के जरिए टीवी पे लाइव प्रोग्राम को देखते है। खासकर ये तकनीक जो लोग गांव में रह रहे है उनको काफी मदद करेगी अभी भी भारत में कई ऐसे छोटे-छोटे गांव है जहां इंटरनेट की पहुंच अच्छी से नहीं है। तो इन सभी को ध्यान में रखते हुए इसे सरकार द्वारा पहल किया जा रहा है।

क्या है D2M Technology :

D2M टेक्नोलॉजी की मदद से आप बिना सिम कार्ड और बिना इंटरनेट के जरिए अपने फ़ोन से बात और लाइव टीवी का मज़ा ले सकेंगे। इसके नई तकनीक की माध्यम से इंटरनेट पे लोगो की निर्भरता बहुत हद तक काम हो जाएगी और साथ ही इससे कई लोगो को फायदा भी होगा।

D2M का ट्रायल इन शहरो में होगा :

एक रिपोर्ट के अनुसार, D2M (Direct-to-Mobile Broadcasting) तकनीक को लेकर सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि वे जल्द ही देश के 19 शहरों में D2M तकनीक की टेस्टिंग शुरू करेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि Direct-to-Mobile Broadcasting की शुरुआत से ही इसपे 25 से 30 फीसदी ट्रैफिक इस तकनीक पर आ जाएगा और इससे 5G नेटवर्क पे भीड़ बहुत हद तक कम हो जाएगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Neuralink Human Trials : एलोन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने एक और कारनामा कर दिखया, इंसान सिर्फ सोचकर माउस को कर रहा है कंट्रोल, जानिए कैसे

यह भी पढ़े : Sam Altman Biography : ChatGPT फाउंडर Sam Altman की अनसुनी कहानी

Spread the love

Leave a comment