thenewsbuzz.in

Paytm FASTag : Paytm FASTag को लेकर NHAI ने बड़ा फैसला लिया है अब करना होगा ये काम, जानिए पूरी डिटेल्स

Paytm FASTag : Paytm के यूजर्स को एक बार फिर से झटका लगा है RBI के द्वारा Paytm Payments Bank पे 29 फरवरी के बाद से रोक लगाने का आदेश दिया गया था। आपको बता दे, Paytm FASTag के यूजर्स की संख्या करोड़ों में है ऐसे में  29 फरवरी के बाद उन यूजर्स को फास्टैग का यूज करने में दिक्कतें आ सकती है और अब Paytm FASTag के यूजर्स को नया FASTag लेना होगा। इसी को लेके आईएचएमसीएल ने 32 बैंकों की सूची जारी की है, जहां से आप FASTag खरीद सकते है और बड़ी बात इस लिस्ट में Paytm का नाम नहीं है। तो आइए आपको इससे जुडी पूरी डिटेल्स दे

Paytm FASTag
Paytm FASTag

Paytm FASTag :

अगर आपके Paytm के FASTag यूज़ करते है तो ये आपके लिए बहुत काम की खबर है। Paytm FASTag के यूजर्स के लिए National Highway Authority of India (NHAI) की तरफ से एक एडवाइजरी जारी की गई है उन्होंने कहा है कि आप दिए गए 32 बैंकों की सूची में से FASTag खरीद सकते है। इस सूची में Paytm बैंक के नाम नहीं है क्योंकि FASTag की सुविधा देने के लिए Paytm Payments Bank अब रजिस्‍टर्ड नहीं रह गया है।

आईएचएमसीएल (IHMCL) ने उन 32 बैंकों की सूची जारी कर दी है, जहां से यूजर्स अपने लिए फास्टैग खरीद पाएंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों को Paytm Tag मिले है, उन्हें उसे सरेंडर करके दूसरे अधिकृत बैंको से नए Tag खरीदने होंगे।

Paytm FASTag का इस्तेमाल 29 फरवरी तक ही कर सकते है :

Paytm FASTag के यूजर्स की संख्या लगभग 2 करोड़ है। वाहनों को Toll Plaza पे Toll कर भुगतान करने में FASTag की जरूरत परती है और ऐसे में FASTag से भुगतान करने पे पैसे भी काम लगते है और समय की भी काफी बचत होती है। आपको पता होगा की 29 फरवरी के बाद से Paytm FASTag रिचार्ज नहीं हो पाएंगे ऐसे में आपके पास एक ही विकल्प बचता है आप दिए गए 32 बैंको की सूची में से किन्ही एक से अपना नए FASTag खरीद ले।

इन बैंकों से फास्टैग खरीदें :

National Highway Authority of India (NHAI) ने FASTag के लिए रजिस्‍टर्ड बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक,  इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक, फेडरल बैंक, फिनो पेमेंट्स बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक, जेएंडके बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक,  एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र,  केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, कॉसमॉस बैंक, साउथ इंडियन बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, त्रिशूर जिला सहकारी बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक,  नागपुर नागरिक सहकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और सारस्वत बैंक शामिल है।

Paytm बैलेंस का बाद में भी कर सकते है इस्तेमाल :

RBI के निर्देश के बाद, 29 फरवरी के बाद Paytm FASTag में सिर्फ रिचार्ज करना संभव नहीं होगा और अगर आपके पास Paytm Wallet में पहले से पैसे ऐड हैं तो 29 फरवरी के बाद भी आप उनका इस्तेमाल कर सकते है।

इस तरह से Paytm FASTag बंद करें :

  • सबसे पहले आप Paytm App में login करें
  • इसके बाद मैनेज FASTag ऑप्शन पे क्लिक करें
  • नीचे में Help & Support का ऑप्शन होगा उसपे क्लिक करें
  • इसके बाद “Need help with non-order related queries?” इसपे जाए
  • फिर “Queries related to updating FASTag profile” ऑप्शन को ओपन करें
  • लास्ट में “I want to close my FASTag” पे क्लिक करें

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़ेIndia’s Mega Project Bharat Mart in Dubai Inaugurated by Pm Modi : भारत मार्ट प्रोजेक्ट क्या है जिसकी पीएम मोदी ने दुबई में रखी आधारशिला, और इससे किसे होगा फायदा

यह भी पढ़ेPaytm Payments Bank Update : Paytm Payments Bank पर फिर से एक और संकट, अब FEMA के तहत जांच शुरू

Spread the love

Leave a comment