thenewsbuzz.in

Salary and DA Hike : लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र और राज्य ने भर दीं कर्मचारियों-पेंशनर्स की झोलियां, जाने क्या फायदा मिला

Salary and DA Hike : देश में लोकसभा चुनाव के आहट आने के साथ ही केंद्र और राज्य सरकारों ने एक के बाद एक फैसले तेजी से लिए है। सरकार ने जहां बैंक कर्मचारियों और एलआईसी की वेतन में बढ़ोतरी की है तो वही राज्य सरकार ने डीए में इजाफा किया है।

Salary and DA Hike
Salary and DA Hike

Salary and DA Hike:

आज लोकसभा चुनाव का एलान हो सकता है ऐसे में सभी पार्टिया चुनाव की तैयारी में लगी हुई है। केंद्र और राज्य सरकार ने आम लोगो को अपने साथ जोड़ने के लिए तेजी से लोकलुभावन योजनाए दे रही है। इनमें Salary Hike (SH) और Dearness Allowance (DA) और कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे कर्मचारियों की सुनवाई के लिए समिति का गठन जैसे कई फैसले शामिल किए गए है। तो आइए आपको बताते है कि कैसे पेंशनर्स और कर्मचारियों को कितना लाभ मिल चुका है।

बैंक कर्मचारियों और एलआईसी की बढ़ी सैलरी :

केंद्र सरकार ने बैंक कर्मचारियों को काफी लंबे समय के बाद सैलरी हाइक बढ़ाने का फैसला लिया था। सरकार ने पब्लिक सेक्टर बैंकों (PSB) के करीब 8.5 लाख अधिकारियों और कर्मचारियों की वेतन में बढ़ोतरी करके सौगात दी थी। इस फैसले के बाद कर्मचारियों का वेतन करीब 17 फीसदी बढ़ जाएगी और सरकार ने इसे साल 2022 के नवंबर से लागू किया है। इसके साथ कर्मचारियों को एरियर भी उस समय से जोड़कर दिया जाएगा।

इसके बाद सरकार ने जीवन बीमा कंपनी Life Insurance Corporation (LIC) के 30 हजार पेंशनर्स को राहत दी है। LIC कर्मचारियों के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी कर दी गई है। इससे उन कर्मचारियों को फायदा होगा जिन्होंने 1 अप्रैल 2010 के पास ज्वाइन किया हो।

राज्यों ने भी दिया डीए (DA) का तोहफा :

केंद्र सरकार ने अभी से ही अपने सभी कर्मचारियों को होली के तोहफे दे दिए है उन्होंने सभी कर्मचारियों की डीए (DA) में बढ़ोतरी भी कर दी है। इसके बाद से सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स की डीए (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई। डीए में इजाफा करने वाले राज्यों में हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, असम, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड राज्य शामिल है। ये सभी राज्यों ने करीब 4 फीसदी डीए बढ़ाए है। इससे लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा। इस फैसले से कर्मचारियों के वेतन के साथ एरियर में भी वृद्धि हुई है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : NHAI FASTag : NHAI ने FASTag जारी करने वाले बैंको की सूची दी, ग्राहक कल के बाद से Paytm FASTag का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे

यह भी पढ़े : Midcap Small Cap Crash : भारतीय शेयर बाजार में मचा कोहराम, Midcap – Small Cap स्टॉक्स में हुई भारी गिरावट

Spread the love

Leave a comment