thenewsbuzz.in

Virat Kohli Deepfake Video : विराट कोहली भी बने डीपफेक टेक्नोलॉजी का शिकार, हैरान कर देने वाला यह वायरल वीडियो

Virat Kohli Deepfake Video : भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का एक वीडियो सोशल मीडिया पे काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है, जिसमें वे एक सट्टेबाजी ऐप को प्रमोट करते हुए नज़र आ रहे है, जिसे डीपफेक टेक्नोलॉजी के जरिए बनाया गया है। तो आइए इस पूरी घटना के बारे में आपको जानकारी दे

Virat Kohli
Virat Kohli

Virat Kohli Deepfake Video :

दुनिया में AI टेक्नोलॉजी इंसानों को जितना फायदा पहुंचा सकता है, उतना ही नुकसान भी पहुंचा सकता है और इस वजह से इसकी चर्चाएं भी पूरी दुनिया में हो रही है। बता दे, AI टेक्नोलॉजी की मदद से जो डीपफेक वीडियो बनाए जा रहे वे पूरी तरह नकली वीडियो होये है। इससे पहले भी बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंधाना और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के डीपफेक वीडियो बनाए गए थे और अब इसके बाद विराट कोहली भी डीपफेक वीडियो का शिकार हो चुके है।

AI के जरिए विराट कोहली का बदला गया वीडियो और आवाज :

सोशल मीडिया पर विराट कोहली का एक नकली वीडियो वायरल हुआ जिसमे वे एक बेटिंग ऐप का प्रमोशन करते हुए नज़र आ रहे है। दरअसल साइबर अपराधियों ने कोहली के एक इंटरव्यू क्लिप को बदलने के लिए AI तकनीक का इस्तेमाल किया और उनकी असली आवाज को एक गढ़ी हुई आवाज से बदला गया इससे भ्रम पैदा हो कि वे बेटिंग गेम का समर्थन कर रहे है। इसके साथ ही इस प्रमोशनल वीडियो को ज्यादा विश्वसनीय बनाने के लिए साइबर अपराधियों ने इसे न्यूज़ शो का हिस्सा भी बना दिया, जो कि देश के एक हिंदी चैनल पे प्रसारित हो रहा है।

इस वीडियो की शुरुआत में टीवी की मसूर एंकर अंजना ओम कश्यप को भी दिखया गया है ताकि ये वीडियो एक न्यूज़ चैनल के द्वारा प्रसारित किया गया है ये लोगो को लगने लगे और उनके साथ धोखाधड़ी की जा सके।

नकली वीडियो की पहचान कैसे करें ?

आपको बता दे, इससे पहले डीपफेक वीडियो सचिन तेंदुलकर का वायरल हुआ था, जिसमे सचिन एक मनी मेकिंग प्लेटफॉर्म का प्रमोशन करते नज़र आए थे, और इस वीडियो को सचिन ने ही एक पोस्ट के जरिए खुद अपनी डीपफेक वीडियो को शेयर करके इसकी जानकारी दी थी कि ये एक नकली वीडियो है और इस तरह की नकली वीडियो हर लोगो को पहली नज़र में असली लगती है, लेकि आप इससे अच्छे से देखोगे बार-बार तो खुद आप समझ सकते हो कि ये नकली वीडियो है। अगर आपको डीपफेक वीडियो को पहचानना है तो इस वीडियो में इंसान के एक्सप्रेशन्स को बार-बार ध्यान से देखना होगा, तो ही आप इसे पहचान पाओगे कि ये नकली वीडियो है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : IND vs ENG 3rd Test : रवींद्र जडेजा भारत में 200 विकेट लेने वाले 5वें खिलाड़ी बन गए उन्होंने बेन स्टोक्स को आउट करने के बाद ये कारनामा रचा

यह भी पढ़े : India vs England 3rd Test Rajkot : यशस्वी जयसवाल ने एक बार फिर मचाई बल्ले से तबाही जड़ा दोहरे शतक और लगा दी रिकॉर्डो की झड़ी

Spread the love

Leave a comment