thenewsbuzz.in

WhatsApp DP Screenshot Feature : WhatsApp में आया एक नई प्राइवेसी फीचर, अब कोई भी यूज़र्स किसी की डीपी का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे

WhatsApp DP Screenshot Feature : व्हाट्सऐप में जिस फीचर्स का यूज़र्स पिछले कई सालों से इंतज़ार कर रहे थे, अब वो फीचर्स व्हाट्सऐप में आ गया है।

WhatsApp DP Screenshot Feature
WhatsApp DP Screenshot Feature

WhatsApp DP Screenshot :

आय दिन व्हाट्सऐप में कुछ न कुछ नए फीचर्स आते रहते है ताकि कंपनी अपने यूज़र्स को अपने ऐप के प्रति आकर्षित बनाए रखे और इसी वजह से व्हाट्सऐप पुरे देश में बहुत लोकप्रिय है और इसका मुख्य कारण है इस ऐप में यूज़र्स को मिलने वाले बहुत सारे प्राइवेसी फीचर्स जो इसे और भी खास बनाते है।

व्हाट्सऐप अपने यूज़र्स को प्राइवेसी के मामले में काफी ख्याल रखता है और इसमें कुछ न कुछ चेंज करके इसे और मजबूत बनता है। इस सिलसिले में व्हाट्सऐप ने यूज़र्स की प्राइवेसी को और भी बेहतर बनाने के लिए ऐप में एक नए फीचर्स को शामिल की है, जिसके जरिए यूज़र्स के प्रोफाइल पिक या डीपी की स्क्रीनशॉट को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

व्हाट्सऐप में आई नई फीचर :

इस फीचर के आने से अब कोई भी यूज़र्स आपके व्हाट्सऐप प्रोफाइल पिक या डीपी का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा। इस फीचर का बीटा वर्ज़न फरवरी महीने ही रिलीज किया था, लेकिन अब इस नई फीचर को कंपनी ने धीरे-धीरे यूज़र्स के लिए भी रोल आउट करना शुरू कर दिया है।

एक रिपोर्ट से मिली गई जानकारी के मुताबिक, व्हाट्सऐप इस फीचर्स पर फरवरी महीने से ही टेस्टिंग कर रहा है। इसके बाद अब कंपनी ने इस फीचर को आम लोगो के फ़ोन में अपडेट करना शुरू कर दिया है। बता दे कि ये एक सर्वर-साइट अपडेट है और इसे दुनियाभर के यूज़र्स के लिए जारी किया जाएगा।

स्क्रीनशॉट को ब्लॉक किया गया :

इस नए अपडेट की वजह व्हाट्सऐप यूज़र्स अब किसी के प्रोफाइल पिक का कोई स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे। अगर कोई भी यूज़र्स अपने फ़ोन से किसी फ्रेंड की प्रोफाइल पिक का स्क्रीनशॉट लेगा तो उसके फ़ोन में ब्लैक स्क्रीन वाला स्क्रीनशॉट सेव हो जाएगा। टेस्टिंग के दौरान किसी एक यूजर ने प्रोफाइल पिक की स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश की तो उसे एक वॉर्निंग मिली जिसमे उसे मैसेज मिला कि आप ऐप रिस्ट्रिक्शन्स की वजह से आप स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते है।

ये फीचर सभी आम लोगो के फ़ोन में अपडेट के बाद एक्टिव हो जाएगा और इस फीचर को बंद करने का कोई ऑप्शन नहीं होगा। हालांकि, इस फीचर के स्टेबल वर्ज़न में ऐसी कोई वार्निंग नहीं मिली बल्कि स्क्रीनशॉट लेने पर एक ब्लैक स्क्रीन इमेज आटोमेटिक सेव हो जाती है।

पहले व्हाट्सऐप अपने यूज़र्स को उनके कॉन्टैक्ट में जो यूज़र्स पहले से मौजूद थे उनके प्रोफाइल पिक को सेव करने की अनुमति दिया करता था। जिसके वजह से प्राइवेसी की उल्लंघन होती थी। इस लिए कंपनी ने विचार किया कि प्रोफाइल पिक को सेव करने वाला ऑप्शन बंद कर दिया जाए जिससे यूज़र्स किसी और यूज़र्स की प्रोफाइल पिक का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Poco X6 Neo Launched in India : भारत में लांच हुई Poco X6 Neo 5G फ़ोन, कीमत सुनकर आप भी चौंक जाएंगे

यह भी पढ़े : Airtel AirFiber Plan : Airtel ने AirFiber के दो नए प्लान किए लांच, अब मिलेगा पहले से और भी स्पीड नेट साथ ही 350 लाइव चैनल

Spread the love

Leave a comment